Mstc india
MSTC india kya hai? In hindi
आपको बता दें कि सरकारी ऑफिस में और फैक्ट्रियों से निकलने वाले कबाड़ के साथ कस्टम विभाग द्वारा पकड़े गए सामान की नीलामी के लिए अब लोगों को सिर्फ ऑनलाइन वेबसाइट Mstc India की वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करा लेना है।

BollywoodNews:अभिनेता अनुपम श्याम उर्फ ठाकुर सज्जन सिंह का निधन, बॉलीवुड में शोक की लहर-Wikipedia

रजिस्ट्रेशन के बाद आप भारत में होने वाली सरकारी ऑफिस एयरपोर्ट फोर्सेस के साथ अन डिपार्टमेंट के नीलामी में भाग ले सकते हैं।
Online
Mstc india Registration in hindi
आपको बताते चलें कि लोग अब ज्यादातर इस कारोबार से जुड़ रहे हैं और ऑनलाइन बोली लगाकर लाखों रुपए भी कमा रहे हैं। जी हाँ सही सुना आपने आप  mstcindia.co.in पर जाकर e auction से लाखों रुपये कमा सकते है।
आप इसकी वेबसाइट पर जाकर भी online registration भी करा सकते है या फिर इनके आफिस जाकर भी जानकारी ले सकते है। इसके साथ हीं आप घर बैठे लाखो रुपये कमा सकते है। साथ ही आप उसकी वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भर कर और सभी गाइडलाइंस का पालन करते हुए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Renamed Rajiv gandhi khel ratna award: मेजर ध्यानचंद के नाम हुआ राजीव गांधी खेल रत्न आवर्ड मोदी ने किया ऐलान

आपको बताते चलें कि पहले लोग सरकारी विभाग से निकलने वाले कबाड़ और यूज़ की गई गाड़ियां के साथ दुनिया भर के तमाम चीजों की नीलामी लगाने के लिए ऑफलाइन जाया करते थे लेकिन अब एमएसटीसी वेबसाइट पर पंजीकरण करवा कर आप भी इसकी नीलामी में भाग ले सकते है।
Mstc Registration kaise kare
Mstc e auction यानी कि ऑनलाइन नीलामी के लिये आपके पास GST होना जरूरी है साथ ही पैन कार्ड और आधार कार्ड तब ही आप इस पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
Mstc e auction payment in hindi
नीलामी में या इसके रजिस्ट्रेशन में आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं आप इसकी वेबसाइट के ही जरिए अपने बैंक अकाउंट से सभी प्रकार की लेन देन को कर सकते हैं इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करते समय अपना बैंक की भी कुछ परमिशन लेनी पड़ती है जिसमें डिजिटल साइन भी शामिल है।
Mstc e commerce kya hai in hindi
इसकी शुरुआत सरकार ने आम इंसान की दिक्कत और सहूलियत को देखते हुए की थी। बताया जाता है कि सरकारी और अर्ध सरकारी कबाड़ के साथ कई अन्य सामानों की नीलामी पहले ऑफलाइन हुआ करती थी।
जिसकी वजह से बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते थे। जिसको देखते हुए सरकार द्वारा एक ऐसी वेबसाइट शुरू की गई जिसमें कोई भी कहीं भी बैठकर नीलामी का हिस्सा बन सकता है और भारत के किसी हिस्से में भी किसी भी सामान को खरीद सकता है।

क्यों किसी की कब्र के ऊपर या मौत होने पर लिखी जाती है यह चीज RIP ? rip full form

india auction के लिये e commerce वेबसाइट पर जाकर आप सभी प्रकार की नीलामी का हिस्सा अब आसानी से बन सकते है।
Mstc india full form
Mstc india kya hai aur kab shuru hue?
यह भारत सरकार के मिनी रत्न श्रेणी का सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है जो इस्पात मंत्रालय के अधीन है। वही इसकी स्थापना आयरन के कबाड़ यानी कि स्क्रैप के निर्यात को नियंत्रण करने के मकसद से 9 सितंबर 1964 को की गई थी।
Mstc india kya hai और इसके कार्यालय कहां पर हैं लोग अक्सर पूछते हैं। तो आपको बता दें कि इसके चार क्षेत्रीय कार्यालय कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई और मुंबई में स्थित है। इसके अलावा बैंगलोर, विशाखापट्टनम, बड़ौदा और राउरकेला में भी शाखा कार्यालय और कई अन्य कार्यालय स्थित है।
यही नहीं आपको यहां पर यह भी बता दें कि लोग इसके घर के बहुत कम दाम पर स्क्रेप यानी कि कबाड़ के रेट में बहुत सी अच्छी चीजों को खरीदते हैं और उसको बाहर ले जाकर ऊंचे दामों पर बेचकर अच्छा मुनाफा भी कमाते हैं।

नेहा कक्कड़ जीवन परिचय 2021, neha kakkar biography 2021 in hindi

अक्सर देखने में आया है कि नीलामी में जहां एक तरफ बड़ी कंपनियों के वाहन के साथ एयरपोर्ट पर कबाड़ के रूप में जहाज तक खरीद कर लोगों ने बड़ा मुनाफा कमाया है।
यही नहीं एयरपोर्ट कस्टम और डॉकयार्ड पर पकड़ा गया सामान को नीलाम किया जाता है। तो वहीं इस नीलामी में हिस्सा लेने के लिए हमें हमारे द्वारा बताई गई सभी गाइडलाइंस का पालन करना होता है। जिसके उपरांत ही हम लोग अच्छे सामान को कबाड़ के रूप में खरीद कर उससे बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं
Mstc Full Form kya hai ?
Metal Scrap Trade Corporation Limited इसका फुल फॉर्म होता है। यह देश के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में 30 सालों से ज्यादा समय से इस्पात मंत्रालय के अधीन काम कर रही है।
Mstc
MSTC E auction 
अब आप लोग समझ चुके होंगे कि आप लोग भी घर बैठे नीलामी में हिस्सा बनकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। यही नहीं एमएसटीसी की वेबसाइट पर जाकर आप लोहे से लेकर हवाई जहाज तक की नीलामी में भाग ले सकते हैं। क्योंकि एमएसटीसी रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप किसी भी तरह की बोली में हिस्सा बन सकते हैं।
इस पूरे लेख के जरिए मैंने आप लोगों को एमएसटीसी इंडिया और उसकी फुल फॉर्म के साथ रजिस्ट्रेशन करने के बारे में भी बताया है जो कि बहुत ही आसान है। आपको इसके लिए सिर्फ जीएसटी और एक कंपनी का नाम चाहिए होगा। जिसके जरिए आप आसानी से इसकी वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Actress Kajal Aggarwal Biography in Hindi 2021, अभिनेत्री काजल अग्रवाल संछिप्त जीवन परिचय

By shiraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *