Oyo full form
oyo
दोस्तों जब भी हम लोग अपने बिजनेस या पिकनिक मनाने के लिए घर से बाहर जाते हैं तो हम लोग के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है कि कौन सा होटल बुक करें साथ ही सबसे बड़ी परेशानी होती है कि कौन सा होटल हमारे परिवार के लिए अच्छा होगा और कौन हमें अच्छे सर्विस देगा. उसके साथ ही सबसे बड़ा सवाल उठता है कि होटल सस्ता भी होना चाहिए इन्हीं सब को देखते हुए भारतीय बाजार में OYO होटल की शुरुआत हुई जिसमें लोगों की होटल बुक करने और सुविधाओं की परेशानियों को दूर किया और एक नया नजरिया लोगों को दिया.
Oyo roo.
आज हम अपने इस लेख के जरिये आपको उस कंपनी के बारे में बताइए जिसने लोगों के होटल और रुम ढूंढने की समस्या को हल कर दिया.
इस आर्टिकल में हम आपको बतायगे की क्या है OYO?, OYO application पर Account कैसे बनाये?, यही नही हम इसके आगे भी आपको बताएंगे कि आप OYO के जरिये रुम कैसे बुक करें?, oyo के नुकसान क्या है, oyo के फायदे क्या है, oyo के मालिक कौन है, और oyo का full form क्या है?
दोस्तों अगर हमारे द्वारा लिखे हुए लेख से अगर आपको सही जानकारी हासिल होती है तो आप लोग कमेंट कर करें मेरा हौसला जरूर बढाईयगा।
क्या है OYO ? What is OYO 2021 ?
OYO एक इंडियन कंपनी है जिसके जरिये आप ऑनलाइन होटल की बुकिंग कर सकते हैं. यही नहीं आप अपने बजट के हिसाब से सस्ते से सस्ता और अच्छे से अच्छा भी होटल में रूम को बुक कर सकते हैं.
सबसे अच्छी बात यह है कि आप कहीं भी बैठकर किसी भी जगह का होटल का रेट जान सकते हैं और उसको ओयो एप्लीकेशन के जरिए बुक भी कर सकते हैं।
आपको हम बताते है कि Oyo का फुल-फॉर्म क्या होता है “ON YOUR OWN” इसका FULL FORM है, वही OYO इंडिया के सबसे अच्छी होटलों को चुनने का माध्यम बन गया है और लोग इसको ज्यादातर यूज भी कर रहे हैं.
यही नहीं ओयो दुनिया में भी होटल लाइन में अपना दबदबा कायम कर रहा है और लोग इसको पसंद ही कर रहा है।
 
Oyo meaning in Hindi, Oyo ka full form kya hai in Hindi
Oyo ka full form hindi में क्या होता है अक्सर लोग पूछते है (On Your Own room) इसका फुल फॉर्म है। oyo में क्या होता है? या एक भारतीय ऑनलाइन होटल को बुक करने का माध्यम है जिसके जरिए आप कहीं सही बैठ कर एक राज्य से दूसरे राज्य में Online Hotel Booking करवा सकते है। वोह भी अपनी मर्जी और अपने बजट के हिसाब के होटल में।
यही नहीं OYO प्रेमी युगलों के लिए भी काफी अच्छा साबित हो रहा है। देखने में आया है कि ओयो द्वारा सस्ते और अच्छे रूम की कपल और फैमिली बुकिंग करा रही है और इसका फायदा उठा रही है।
OYO App पर account कैसे बनाएं 2021? How to make account on OYO Application 2021 ?
OYO एप्लिकेशन के जरिये होटल में रूम बुक करने के लिए हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को देखना पड़ेगा:-
 
(1) सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google playstore में जाकर वहां से ओयो की एप्लिकेशन को डाऊनलोड करके उसको अपने मोबाइल पर इंस्टाल करना होगा।
 
(2) आप लोग जैसे ही इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करेंगे तो उसके बाद इसको खोलने पर एप्लीकेशन आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगेगा जिसको आपको भरना होगा
(3) जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर इस एप्लीकेशन पर डालेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर सामने आ जाएगा जिसके अंदर वह आपका नाम, EMail ID, के साथ आपके मोबाइल नंबर पर आया हुआ ओटीपी को मांगेगा जिसको भरने के बाद आप क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करेंगे।
 
(4) जैसे ही आप क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका ओयो एप्लीकेशन पर एकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और आप बहुत आसानी से oyo rooms बुक कर सकते है।
Oyo
OYO में कैसे बुक करें rooms ? How to book room in OYO App 2021 ?
(1) इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर जाकर OYO की application को खोलना होगा।जिसके जरिए आप कहीं भी अपने लिए होटल में रूम बुक कर सकते हैं।
(2) जैसे ही आप एप्लीकेशन खोलेंगे तो आपको उस पर एक सर्च का विकल्प या ऑप्शन दिखाई पड़ेगा आपको जहां पर भी अपने लिए होटल बुक करना होगा उस जगह का नाम आपको सर्च ऑप्शन पर जाकर लिखना होगा।
जैसे ही आप उस पर अपने निर्धारित जगह का नाम लिखेंगे और इंटर करेंगे वैसे ही OYO वहां पर कितने होटल हैं और उसका क्या रेट है वह सब आपको दिखाई पड़ेगा।
(3) इसके बाद आपको कितने लोगों के लिए और कब तक होटल को बुक करना है या फिर आपको कब  check-in और check-out करना है उसकी भी डिटेल आपको भरनी होगी। यह करना बहुत ही आसान है और बहुत ही आसानी से आप अपना रूम भी बुक कर सकते हैं।
(4) इतना सब करने के बाद आपके सामने अप्लाई का बटन आएगा जिस को दबाने के बाद OYO उस जगह पर जितने भी होटल्स होंगे वह आपके सामने आ जाएंगे लेकिन एक बात का ध्यान रखेगा कि एक रूम में चार ही लोग रह सकते हैं जिसमें 3 एडल्ट और एक बच्चा होना चाहिए।
(5) इस एप्लीकेशन में एक ऑप्शन फिल्टर का भी होता है जिसका प्रयोग करके आप अपने अनुसार होटल रूम बुक कर सकते हैं और अपनी छुट्टियों का आनंद भी उठा सकते हैं। यही नहीं फिल्टर के ऑप्शन को दबाकर आप कैटेगरी फैसिलिटी और बजट को भी अपने अनुसार सिलेक्ट कर सकते हैं।
(6) रिटर्न ऑप्शन का आप पर योग अपनी जरूरत के अनुसार करते हुए Apply बटन पर क्लिक करने के बाद मनपसंद होटल और रूम को चुन सकते हैं.
(7) आपके सामने बहुत सारे होटल के लिस्ट सामने आ जाएगी साथ ही साथ किस रेट में होटल है वह भी आपके सामने show होने लगेगा। बस आप एक क्लिक से अपने मनपसंद होटल को चुनकर अपनी छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं।
(8) फिर आपके सामने होटल रूम की अलग-अलग पिक्चर आजाएगी और साथ-ही-साथ लोगो के द्वारा दी गयी रेटिंग्स, उस आधार पर होटल रूम चुने और Book now पर क्लिक करें|
 
(9) इसही के साथ आपका होटल रूम बुक हो जायेगा और साथ ही साथ आपको आपके दिए गए मोबाइल नंबर और email id पर कन्फर्मेशन मेसेज भी आजायएगा| 
 
वैसे OYO के मालिक कौन हैं? Who is the Owner of OYO 2021 ?
अक्सर बड़ी-बड़ी कम्पनीयों के मालिक बहुत पढ़े-लिखे लोग होते हैं पर OYO के केस में ऐसा कुछ भी नही है क्योकि OYO के मालिक एक कॉलेज droup-out हैं जिनका नाम है रितेश अगरवाल| उन्होंने सिर्फ अपनी महंत, लगन और अपनी इक्चाश्क्ति के कारन OYO जैसी कम्पनी को 19 वर्ष की उम्र में स्टार्ट कर दिया था|।
ओयो में क्या होता है?, OYO कैसे बनी? How OYO is made?
OYO के बनने का रहस्य कुछ और नही बल्कि, OYO के मालिक का एक बड़ा Entrepreneur बनने का सपना और जूनून है| OYO के मालिक रितेश का बचपन से ही मन पढाई में नही लगता था पर उनके अन्दर कुछ बड़ा करने की चाह थी इसही लिए वो काफी ज्यादा ट्रेवल किया करते थे और travelling के दौरान उन्हें होटलो में रुकना पड़ता था|
उन्होंने ज्यादातर होटलों में पाया की वहाँ साफ़-सफाई, कस्टमर एक्सपीरियंस बहुत ही खराब था, उन्होंने इसही प्रॉब्लम को सोल्व करने की सोची और 2012 में “Oravel Stay” नाम की एक कम्पनी खोली और पहुंच गए गुरुग्राम के एक होटल में, और वहाँ के होटल मालिक को कस्टमर लाने के बदले कमीशन लेने का ऑफर दिया|
सिर्फ 35,000 रुपय से उन्होंने उस होटल का रंग-रूप बदल दिया, अब उन्होंने सोचा की टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके इस बिज़नस को बढ़ाया जाये और उन्होंने स्थपना की एक कम्पनी की जिसका नाम था “OYO”, (OYO के द्वारा आप ऑनलाइन होटल बुक कर सकते हैं)|
देखते ही देखते आज OYO के पुरे देश में हजारो होटल्स हैं, आपको ये पता होना चाहिए जितना बिज़नस OYO का भारत में है उसका 50% बिज़नस OYO का चाइना में भी है| 
ओयो
ओयो के फायदे, Some advantages of OYO.
(1) OYO पर हम बहुत आसानी से ऑनलाइन होटल रूम बुक करा सकते हैं|
 
(2) OYO एक भारतीय कम्पनी है जो पुरे विशव में भारत का मान बड़ा रही है|
 
(3) OYO काफी सस्ते दाम में आपको आपके बजट का होटल रूम दिला देती है|
 
(4) OYO की सर्विस बाकि ऑनलाइन होटल बुकिंग कम्पनियों से काफी अच्छी बताई जाती है|
 
(5) OYO आज भारत के हर कोने में मौजूद है, इसही वजह से आप OYO की मदद से भारत में कहीं भी होटल रूम बुक करा सकते हैं|

बरेली: पुलिस ने मास्क ना लगाने पर दी तालिबानी सजा, युवक के हाथ और पैर में ठोकी कील

 
OYO के कुछ नुकसान 2021(Some De-merits of OYO 2021)
(1) OYO से जुडी कई खबर अक्सर आती रहती है की वहाँ काफी सारी illegal एक्टिविटीज होतीं रहतीं हैं|
 
(2) कई ऐसी खबरें आई हैं जिसमे कस्टमर को रूम्स और बाथरूम में कैमरें मिलें हैं|
(3) OYO पर काफी बार होटल ओनर्स ने आरोप लगाया है की उनहे उनकी पेमेंट समय पर नही मिली|
(4) अगर आप एक लक्ज़री रूम बुक करना चाहते हैं तो शायद, OYO आपके लिए एक सोचने का विषय हो सकता हैं, चूँकि कई बार लोगों नें वादाखिलाफी के भी दावें किए हैं।
(5) काफी बार लोगो ने OYO पर प्राइवेसी भन्ग करने का आरोप लगाया है|
 
ओयो से जुड़े कुछ रोचक तथ्य? Amazing Facts related to OYO.
(1) दोस्तों OYO के मालिक रितेश अपने स्कूल के दिनों में सिम बेचा करते थे|
 
(2) रितेश कॉलेज ड्रॉपआउट हैं|
 
(3) कोरोना के वजह से OYO को बहुत नुकसान हुआ है|
 
(4) OYO के मालिक एक मध्यमवर्गीय परिवार से आतें हैं|
 
(5) OYO की नेट वर्थ 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर्स से भी ज्यादा हैं|
 
(6) आज OYO का कारोबार 80 से भी ज्यादा देशो में है| 
 
(7) OYO 2013 में बनी एक भारतीय कम्पनी है|
 
(8) OYO का मुख्यालय गुरुग्राम में है|
 
(9) OYO भारत में ही नही बल्कि एशिया समेत अमेरिका और यूरोप के कई देशो में अपना कारोबार करती हैं|
 
(10) OYO का बिज़नस मॉडल कुछ हद तक Airbnb से मिलता है|
 

By shiraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *