मानसिक रोग
लखनऊ: जहां आज एक तरफ विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर बलरामपुर हॉस्पिटल में एक प्रोग्राम का आयोजन किया गया तो इस प्रोग्राम में जिले भर से लोगों ने प्रतिभाग किया जिन को मानसिक रोग के प्रति जागरूक किया गया।
दिवस
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर ऐरा विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के प्रोफेसर कृष्ण दत्त ने कहा कि अगर आपको मानसिक किया डिप्रेशन की परेशानी है तो कभी भी अकेले ना रहें और जब तक नींद ना आए तब तक लेटे ना अगर यह काम पीड़ित व्यक्ति करता है तो वह डिप्रेशन को दूर कर सकता है।
इसके साथ ही जहां एक तरफ डिप्रेशन की वजह से आत्महत्या का ग्राफ बढ़ा है तो वहीं इस पर डॉ कृष्ण दत्त ने कहा कि ऐसे व्यक्तियों को कभी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए और उनको मोटिवेट करते रहना चाहिए।
साथ ही ऐसे लोगों को हमेशा अपने अच्छे दोस्त बढ़ाने चाहिए और लोगों के बीच अपनी बातों को कहना चाहिए जिससे डिप्रेशन में आया हुआ व्यक्ति काफी स्थिर पोजीशन में आ जाता है।
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कार्यक्रम में मौजूद अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर के चौधरी ने बताया कि बलरामपुर हॉस्पिटल में जिला मानसिक प्रकोष्ठ और जिला मानसिक क्लीनिक का भी संचालन किया जा रहा है।
जहां पर मानसिक रोग से पीड़ित लोगों का समुचित इलाज किया जा रहा है और उनको मानसिक रोग के प्रति परामर्श और जागरूक करने के साथ इलाज देने का काम भी किया जा रहा है।
वहीं दूसरी तरफ राजधानी लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल ने भी इस प्रोग्राम में शिरकत करते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से मानसिक रोग और स्वास्थ्य को लेकर लगातार कार्यक्रम किए जा रहे हैं।
साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल ने कहा कि हम लोग का भी दायित्व बनता है कि हम लोग भी अपने आसपास मौजूद मानसिक रोग से ग्रसित लोगों को अस्पताल पहुंचाए और उनकी मदद करें।
मानसिक रोग कार्यशाला में बलरामपुर हॉस्पिटल के वरिष्ठ मनोरोग चिकित्सक डॉक्टर देवाशीष शुक्ला और डॉक्टर अभय सिंह ने भी मानसिक रोग के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम किया।
इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के कई दिनों से आकर लोगों ने प्रतिभाग किया तो वही इस कार्यक्रम में बलरामपुर के चिकित्सा अधिकारी डॉ हिमांशु चतुर्वेदी डॉक्टर एसी सक्सेना समेत बड़ी संख्या में डॉक्टर ने भी भाग लिया।
देखे वीडियो

By shiraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *