Home उत्तर प्रदेश अगर करते है आप अधिक फोन का इस्तेमाल तो होशियार-इन जानलेवा रोग...

अगर करते है आप अधिक फोन का इस्तेमाल तो होशियार-इन जानलेवा रोग के हो सकते शिकार

0
  • अधिक फोन का इस्तेमाल करने से कौन-कौन से रोग उत्पन्न हो रहे है? जाने

  • अगर करते है आप अधिक फोन का इस्तेमाल तो होशियार-इन जानलेवा रोग के हो सकते शिकार

क्या आप जानते हैं कि मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह साबित हो सकता है। क्या आप अपने फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं या फिर अपने मोबाइल फोन को अपने साथ रख कर रात में सोते हैं। क्या आप जानते हैं कि मोबाइल फोन से हमें कौन-कौन से खतरे पैदा हो सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं तो हमारे द्वारा दी जाने वाली या जानकारी आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होगी।

1 आजकल हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा है मोबाइल फोन पर जो रेडिएशन निकलती है।उससे इंसानी शरीर में कई तरह की बीमारियां घर कर लेती है। मोबाइल फोन के रेडिएशन से सबसे बड़ा खतरा कैंसर का होता है। अगर आप फोन को अपने जेब या शरीर से चिपका कर हमेशा रखते हैं तो उस जगह पर ट्यूमर होने की या कैंसर होने की आशंका ज्यादा बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े:-चेहरे पर ग्लो लाने के बेहतरीन उपाय-घरेलू ब्यूटी टिप्स चेहरा चिकना…

2 नहीं आप अगर अपने मोबाइल फोन को रात में सोते समय अपने जिस्म से सटाकर या सीने पर रख कर सोते हैं। तो यह आदत आपके लिए जानलेवा साबित होगी क्योंकि मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन से दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

यह भी पढ़े:-महज दो इंच है Penis का साइज, कैसे बढ़ाये छोटे पेनिस का साइज?

3 मोबाइल फोन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरणों की वजह से शरीर की हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। हड्डियों में मौजूद मिनरल लिक्विड धीरे-धीरे समाप्त होने लगता है। देखा गया है कि वह अपना मोबाइल फोन पैंट की जेब में पूरा दिन रखे रहते हैं जो उनके लिए बहुत ही हानिकारक है।

यह भी पढ़े:-पीरियड्स फ्लू क्या है? periods Flu kyu hota hai-इसका घरेलू उपाय

4 यही नहीं मोबाइल फोन को पुरुष अक्सर कमर के पास रखते हैं जिसे बहुत ही बुरा प्रभाव उनकी शख्स जिंदगी में पड़ता है। बताया जाता है कि कौन से निकलने वाले रेडिएशन का नकारात्मक असर शुक्राणु मे भी कमी ला सकता है।

यह भी पढ़े:-यह घरेलू दवा बचाएगी आपको हार्टअटैक से जानिए आसान घरेलूू उपाय

5 मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल से वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के शोध के अनुसार मस्तिष्क के कैंसर को भी न्योता देता है। या सीधे तौर पर करें उसका जिम्मेदार होता है जिसकी वजह से ब्रेन ट्यूमर हो सकता है।

यह भी पढ़े:-How to get Fair skin naturally-घरेलू उपाय से पाए गोरा रंग…

6 गर्भवती महिलाओं पर ज्यादा फोन के इस्तेमाल से उसके गर्भ में पल रहे शिशु पर भी बुरा असर पड़ता है। इससे शिशु का विकास जहां प्रभावित होता है तो वहीं उसके दिमाग पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़े:-कैसे पेट की चर्बी को घटाए सबसे आसान घरेलू उपाय, पेट…

7 कैंसर जैसी बीमारी को ही मोबाइल फोन किस समाज से दावत नहीं दी जाती इसके साथ ही डायबिटीज और हृदय रोग की भी संभावना बढ़ जाती है। ज्यादा फोन करने से यह बीमारियां आपके शरीर में जगह बना लेती हैं।

यह भी पढ़े:-9 घरेलू इलाज से ब्लड प्रेशर जड़ से खत्म-छूमंतर Blood Pressure

8 मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडिएशन और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक के प्रभाव से इंसानी शरीर पर कई तरह की बीमारियां घर बना लेते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि इसका जरूरी सीमित इस्तेमाल करें और हो सके तो इसको शरीर से दूर रखें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version